शुक्रवार, 11 दिसंबर 2009

आश्‍चर्यजनक रूप से तीसरे दिन लडकी का मेन्‍स चालू

हैदराबाद स्‍टार फीचर्स में जब मैं हिन्‍दी का एडीटर था तब वहां साथ एक चित्रकार काम करते थे। जब उन्‍होंने जाना कि मैं कुछ होम्‍योपैथी जानता हूं तो एक दिन उन्‍होंने अपनी समस्‍याएं बतायीं। समस्‍या उनकी पत्‍नी और बेटी को लेकर थी। बेटी को लेकर उन्‍होंने बताया कि एक बार मेन्‍स के बाद उसका मेन्‍स रूक गया है और काफी जांच पडताल के बाद अंग्रेजी में डाक्‍टर उसके लिए आपरेशन बता रहे हैं उसके पहले वे बहुत सी दवा खिला चुके हैं , क्‍या होम्‍योपैथी में कुछ है इसके लिए। भीतर से मैं घबरा गया कि क्‍या किया जाए पर फिर मैंने पूछताछ की।
मामला जटिल था पर जो एक बात मेरा ध्‍यान अटका रही थी वह यह थी कि एक बार मेन्‍स होकर फिर रास्‍ता बंद है जिसे आपरेट करने की बात है। तो मुझे लगा कि अगर एक बार रास्‍ता बन चुका है तो संभवत: दवाएं काम कर जाएं। तो मैंने पूछ ताछ की तो पता चला कि लडकी नमक ज्‍यादा खाती है और अन्‍य बातों को देखकर मैंने नेट्रम म्‍यूर 6 उसे खाने को कहा। बीस दिन खाने के बाद मित्र ने कहा दवा तो खा रह है वह लगातार पर अभी कोई फायदा नहीं दिखता। तब मैंने उसे पूरक दवा पल्‍साटिला 1 एम की एक खुराक लेने को कहा।
आश्‍चर्यजनक रूप से तीसरे दिन लडकी का मेन्‍स चालू हो गया। और मैंने खुद को आश्‍वसत किया।

7 टिप्‍पणियां:

दिनेशराय द्विवेदी Dineshrai Dwivedi ने कहा…

होमियोपेथी में ऐसी बातें चमत्कार इस लिए लगती हैं कि लोग इस का कम व्यवहार करते हैं। जब यह व्यवहार में आ जाती है तो साधारण बातें बन जाती हैं। मैं स्वयं विगत 26 वर्षों से होमियोपैथी पर अपने परिवार को चला रहा हूँ।

Rakesh Singh - राकेश सिंह ने कहा…

होम्योपैय्थ यदि बिमारी ठीक से पकड़ ले तो इलाज़ सही हो ही जाएगा ...

पर ज्यादातर यही देखने को मिलता है की होम्योपैय्थ के डॉ. ठीक से बिमारी पकड़ ही नहीं पाते ....

hct ने कहा…

i fully believe in homepathy
i earnestly request to pls advise me homepathy medicine to get rid off chornic urticaria, victim since last 15 yrs,

"जाटदेवता" संदीप पवाँर ने कहा…

जोरदार सच

Vinay Singh ने कहा…

मुझे आपकी blog बहुत अच्छी लगी। मैं एक Social Worker हूं और Jkhealthworld.com के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारियां देता हूं। मुझे लगता है कि आपको इस website को देखना चाहिए। यदि आपको यह website पसंद आये तो अपने blog पर इसे Link करें। क्योंकि यह जनकल्याण के लिए हैं।
Health World in Hindi

Yogesh Choubhary ने कहा…

सर मेरी वाइफ के बायें अण्डाश्य मे रसौली हैं इसके लिये होम्यो उपचार बताये।

Kumar Mukul ने कहा…

योगेश जी मरीज को क्‍या क्‍या कष्‍ट हैं यह विस्‍तार से लिखिए मुझे लगता है कि उन्‍हें, बैराइटा आयोड 3x ,दवा की जरूरत है। आप इस मेल पर बाकी विवरण लिख सकते हैं kumarmukul07@gmail.com, नजदीक के किसी चिकित्‍सक की सलाह से ही दवा लें।